शीशे की तरह चमकेंगे आप - इन पांच खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें - योगसुत्रम | शरीरमाद्यं खलु धर्म साधनम्🔶| Yoga | Health Care

स्वास्थ्य लेख

Add

yogasutram_the_sacred_wish_the_health_site

सोमवार, 9 मई 2022

शीशे की तरह चमकेंगे आप - इन पांच खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें

Foods for glowing skin get radiant glow on face | Yogasutram
 


शीशे की तरह चमकेगी आपकी त्वचा


बेशक आपने सुना होगा कि चेहरा सेहत के आईने की तरह होता है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा की चमक कम होती जाती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा पर भी ध्यान देना जरूरी है। अगर आप अपनी त्वचा पर उम्र के धब्बे छुपाना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में कुछ फल, कुछ सब्जियां, कुछ मेवे और बीज शामिल करने होंगे। अगर आप बढ़ती उम्र में भी अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखना चाहते हैं, तो आज से ही इन 5 खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें। नतीजतन, खोई हुई चमक वापस सामान्य हो जाएगी। आईना आपकी तरफ देखेगा और आपको बताएगा - आप वाकई खूबसूरत हैं।


चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाने के लिए आहार में किन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए?

  1. Beetroot
  2. Jamun
  3. Vegetables
  4. Nuts and Seeds
  5. Sour fruit


चुकंदर को अपने आहार में शामिल करें

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण, यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और त्वचा में चमक लाता है।


जामुन को अपनी डाइट में शामिल करें


जैसा कि आप जानते हैं, स्वास्थ्य विशेषज्ञ मधुमेह से शुरू करके आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखने के लिए जाम खाने की सलाह देते हैं। जामुन में पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। नतीजतन, यह त्वचा को पिगमेंटेशन की समस्या से बचाता है। कुछ दिनों तक जामुन का रस पीने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं और त्वचा की चमक वापस आ सकती है।


सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें


खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आपको अपने दैनिक आहार में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। आजकल लोग जंक फूड बहुत अधिक खाते हैं और पर्यावरण प्रदूषण के कारण रक्त प्रदूषित होता है। रसायन त्वचा की चमक को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आहार में ताजी सब्जियों को शामिल करें।

Best dry fruits for skin | Yogasutram

Read more: सुंदर त्वचा प्राप्त करने के लिए Five Keys


आहार में नट्स और बीजों को शामिल करें


त्वचा को दाग-धब्बों से मुक्त रखने के लिए आपको अपने आहार में मेवे और पौध को भी शामिल करना चाहिए। आप आहार में कुछ बादाम, काजू, किशमिश और अखरोट भी भिगो सकते हैं। आप भीगे हुए कोलठ, मूंग, ककारू मांची और तरबूज के बीज भी खा सकते हैं। जिसने, वीडियो को रातों-रात सनसनी बना दिया।


खट्टे फलों को अपने आहार में शामिल करें


आमतौर पर खट्टे स्वाद वाले फल त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। आप अपने आहार में संतरा, नींबू, कीवी और अंबाला को शामिल कर सकते हैं।


Read more:कब्ज का घरेलू उपचार | KABJ KA GHARELU UPACHAR

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें