प्राणायाम शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम क्यों है? - योगसुत्रम | शरीरमाद्यं खलु धर्म साधनम्🔶| Yoga | Health Care

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रविवार, 8 मई 2022

प्राणायाम शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम क्यों है?

 

Most significant benefits of pranayama | Fit Club

प्राणायाम क्या है?

संस्कृत शब्द प्राणायाम का अर्थ है: आत्मा + अयम। 'आत्मा' का अर्थ है जीवन और 'जीवन' का अर्थ है लंबा। शारीरिक रूप से बोलते हुए, प्राणायाम स्वस्थ, स्वस्थ जीवन को संदर्भित करता है। योग अभ्यास का पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम प्राणायाम है। महर्षि पतंजलि के अनुसार प्राणायाम एक अदृश्य शक्ति है जो जीवन को नियंत्रित करने में सक्षम है।

प्राणायाम के क्या लाभ और लाभ हैं?

शारीरिक स्वास्थ्य पर प्राणायाम का प्रभाव: मनुष्य बिना भोजन, पानी के कुछ दिनों तक जीवित रह सकता है, लेकिन श्वास के बिना कुछ क्षण जीवित रहना संभव नहीं है।

प्राचीन भारत में, योग गुरु रहस्य को सुलझाने में कामयाब रहे। सभी बाहरी गतिविधियों के बावजूद, भारतीयों ने निम्न स्तर पर स्वस्थ रहने, आत्मा को जीवित रखने और उम्र की परवाह किए बिना तरोताजा रहने के लिए प्राणायाम को अपने जीवन के हिस्से के रूप में लिया। जिसने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा। योग को सैकड़ों वर्षों से जीवन का आधार बनाने वाली भारतीय संस्कृति विश्व के लिए एक प्रकाशस्तंभ बन गई है।

वैदिक काल में, गुरुओं ने समाज को मनोविज्ञान के विज्ञान का एक अद्भुत दृष्टिकोण दिया। बाहरी ब्रह्मांड और आंतरिक ब्रह्मांड की क्रियाएं और प्रतिक्रियाएं समान हैं। अवचेतन स्तर पर, ब्रह्मांड चेतना में मौजूद है, और ब्रह्मांड शरीर या शरीर में मौजूद है।

प्राणायाम कैसे करें?

पांचों प्राण शरीर, पांचों इंद्रियों की मदद से, शरीर में आत्मा की रक्षा करता है। आत्मा मन और इंद्रियों को नियंत्रित करती है। आयुर्वेद के अनुसार आत्मा वायु से सर्वथा भिन्न है। जिसे वैदिक शास्त्रों में पंचप्राण कहा गया है।


  • प्राण : हृदय के कार्य करने के लिए आवश्यक हवा मुंह और नाक के माध्यम से होती है।


  • समान : आंतों से उसी वायु को नाभि तक ले जाता है और शुद्ध कार्य करता है।


  • अपान: नाभि से पैरों तक की हवा और मूत्र और उत्सर्जन कार्य।


  • उड़ान: यह वायु को कंठ से सिर तक ले जाती है और वायु को सरल अवस्था में रखती है।


  • वैन: जो पूरे शरीर में मौजूद है।

Benefits of Pranayama | Prakash Ranjan Parida


प्नाण म्नलिखित क्रम में अपना कार्य करती है:


अनुलोम-बिलोम प्राणायाम के लाभ


पूरक: श्वास लेने की क्रिया (कमल की स्थिति में या सुखासन में बैठना)।


कूम्भक : श्वास को हृदय में धारण करने की क्रिया


रेचक: श्वसन विफलता


बाह् कूम्भक : पूरी तरह से सांस छोड़ते हुए कुछ देर उसी अवस्था में रहने की क्रिया।

सभी मनुष्य, उम्र, शारीरिक फिटनेस की परवाह किए बिना, इस कार्य को करने में सक्षम हैं। विचारों और विचारों को छोड़े बिना केवल सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करके इस प्रक्रिया का अधिकतम लाभ उठाना संभव है। यह सरल प्रक्रिया पूरे शरीर की गति की समस्या को उच्च स्तर पर ले जा सकती है।


सच तो यह है कि सांस लेना जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं। जिसने, वीडियो को रातों-रात सनसनी बना दिया। लेकिन अगर आप अपनी सांसों को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप अपनी भावनाओं के साथ-साथ अपनी भावनात्मक और भावनात्मक ताकत को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

प्राणायाम एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ है


  1. यह वायुमार्ग को साफ करता है और श्वसन को सामान्य करता है और बीमारी से बचाता है।
  2. यह रक्त को साफ करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है
  3. यह गठिया, पित्त और कफ को दूर करता है।
  4. यह रक्तचाप को सामान्य करता है।
  5. यह शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचाकर तरोताजा कर देता है।

प्राणायाम और सामान्य श्वास में अंतर

प्राणायाम की विशेषताएं - प्राणायाम एक प्रकार का व्यायाम है जो हमारे शरीर में मृत कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है, याददाश्त को तेज करता है, स्वास्थ्य में सुधार करता है और हमें बुरी आदतों से स्वतः ही दूर कर देता है।


यह शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा प्रदान करता है, हड्डियों को मजबूत करता है और जीवन को लम्बा खींचता है।


प्राणायाम और श्वास के बीच मुख्य अंतर यह है कि हम स्वाभाविक रूप से सांस लेते हैं और सांस लेते हैं, लेकिन इस अभ्यास को प्राणायाम कहा जाता है। प्राणायाम हमारे मन और शरीर को शांत करता है; अंत में हमें स्रोत से जोड़ता है।


मन पर बढ़ते नियंत्रण के फलस्वरूप हम और अधिक करने में सक्षम होते हैं। जब हम अपने मन को अपनी श्वास पर केंद्रित करते हैं और कोई योग या स्थिति करते हैं, तो हमारा शरीर भी उस क्रिया का अनुसरण करता है जो शरीर को धीरे-धीरे मुख्य स्रोत से जोड़ती है।


लेकिन सामान्य सांस लेने के दौरान हम फेफड़ों और फेफड़ों में जिस हवा में सांस लेते हैं, वह हवा के शुरुआती प्रवाह का ही हिस्सा है। हमारे शरीर के हर अंग को हवा की जरूरत होती है। जो शरीर को ताजगी देता है। वायु के बिना शरीर सुन्न और शुष्क हो जाता है।

Difference between Pranayama and Breathing


जीवन शैली में परिवर्तन

एक बार जब आप प्राणायाम शुरू कर देते हैं, तो आप प्राणायाम के स्वास्थ्य लाभों को महसूस कर सकते हैं। आप पहले से ज्यादा स्वस्थ और खुश महसूस करेंगे। अपने भीतर एक नए व्यक्ति को महसूस करेंगे।


आज के भौतिकवादी संसार में मनुष्य तनाव से अभिभूत है। आप हमेशा एक तेज रफ्तार मशीन की तरह काम कर रहे हैं। फैशनेबल दुनिया की वर्तमान गति और अतिसक्रिय गति हमारे कोमल मन को आहत कर रही है। इसलिए जावानीस शैली को बदलने के लिए प्राणायाम को हथियार के रूप में लेना भी समस्या को अवसर में बदल सकता है।


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